Google कर बैठा बड़ी गलती, 'Unworried' का मतलब तो मिला ये जवाब

देश के प्रत्येक मतदाता के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी 103 वर्षीय हरदेई देवी हरियाणा में कांग्रेस टिकट बंटने पर सियासत हुई तेज टनकपुर मथुरा जंक्शन के बीच चलने वाली स्पेशल गाड़ी का 31 दिसंबर तक हुआ विस्तार राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश की पहल मिशन 414 'रामायण' से Ranbir Kapoor- Sai Pallavi का फर्स्ट लुक आउट छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले 1.3 प्रतिशत मतदान अधिक दर्ज किया गया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला फतेहाबाद के अन्य राज्यों की सीमाओं से लगता क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके सड़कों पर चलाए सगन अभियान ट्रैफिक को रोककर ली जा रही है तलाशी निष्पक्ष चुनाव करवाने की तरफ उठाया गया कदम भारतीय वायु सेना ने डिजीलॉकर मंच के साथ एक परिवर्तनकारी डिजिटल यात्रा की शुरुआत की है पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी

Google कर बैठा बड़ी गलती, 'Unworried' का मतलब तो मिला ये जवाब

Anjali Yadav 27-03-2021 14:36:10

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

 

नई दिल्ली: गूगल एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है, जो अब लगभग हर किसी के जिंदगी का हिस्सा बन चुका है. सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक; कहीं जाने से लेकर वापस घर आने तक, आपकी सभी की जानकारी गूगल दे सकता है. इतना ही नहीं, रोजमर्रा की जिंदगी में गूगल ने अपनी जगह बना ली है. अब आलम यह हो गया है कि आपके व्यक्तिगत काम के लिए भी आपको गूगल का सहारा लेना पड़ जाता है. जहां एक ओर आपकी मदद के लिए काम आसान कर देता है तो कई बार आपके ही लिए बड़ी मुसीबत भी खड़ी कर सकता है.

 

 

गूगल कर खड़ी कर सकता है मुसीबत

अब आप सोच रहे होंगे कि गूगल आपके लिए मुसीबत किस लिहाज से खड़ी कर सकता है. हम आपको एक उदाहरण के तौर पर विस्तृत रूप में बताते हैं. कुछ लोगों ने एक इंग्लिश वर्ड 'unworried' को हिंदी में खोजने की कोशिश की, लेकिन 'गूगल महाशय' ने इसका हिंदी में
ट्रांसलेशन 'अविवाहित' (Unmarried) कर दिया. फिर क्या, इस हिंदी ट्रांसलेशन पर लोगों ने गूगल को ही ट्रोल करना शुरू कर दिया. यूजर्स ने इसका स्क्रीनशॉट लेकर ट्विटर अकाउंट्स पर ट्वीट करने लगे.

 

 

यूजर्स ने कर दिया ट्रोल

गूगल की इस गलती का इतना बड़ा हर्जाना भरना पड़ेगा, यह खुद गूगल को भी नहीं उम्मीद थी. हालांकि, कुछ समय बाद गूगल ने इस गलती को सुधार ली. लेकिन यूजर्स ने मानों गूगल की गलतियों का पिटारा ही खोल दिया. अन्य यूजर्स unworried को मराठी और तमिल में भी ट्रांसलेट करने लगे और वहां पर भी इसका मतलब 'अविवाहित' (Unmarried) आने लगा.

 


लोगों ने स्क्रीनशॉट किए शेयर

लोगों ने इसका भी स्क्रीनशॉट लेकर जमकर ट्रोल करने लगे. आलम यह है कि गूगल अपनी इस गलती को फटाफट सुधारने में लग गया. इतना ही नहीं, उर्दू में भी इसका मतलब खोजने पर अविवाहित ही दिखाई दे रहा था. फिलहाल अब गूगल ने इन गलतियों को सुधारकर ठीक कर लिया है, लेकिन ट्विटर के ट्रोलर्स गूगल को ऐसे कहां छोड़ने वाले थे.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :